SSC Full Form (SSC क्या हैं। जाने हिन्दी में)

क्या आप जानते है, कि SSC full Form क्या है. अगर आप नहीं जानते है तो हम आपको आज बताने वाले है कि SSC की Full Form क्या है. आपको पता होगा कि एक बार सरकारी नौकरी मिल जाने के बाद जीवन में जॉब की दिक्कत आती क्योकि Govt Job की पूरी भविस्य की गारेंटी होती है।

एक बार जो व्यक्ति सरकारी नौकरी पa लेता है उसे न तो कभी नौकरी जाने का डर रहता है और न ही कभी sellry कम होने डर लगता है।

सरकारी नौकरी वाले व्यक्ति को समाज में कुछ अलग ही दर्जा दिया जाता है और इसकी सेलरी भी किसी साधारण Private Job से ज्यादा होती है। इसी कारण आज का युवा सरकारी नौकरी की तरफ ज्यादा आकर्षित है।

RAS Full Form

IAS Full Form

UPSC Full Form

हर व्यक्ति सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहता है और उनमे से कुछ लोग सरकारी नौकरी प्राप्त करने में काफी मेहनत भी करते है। और सरकारी नौकरी प्राप्त करने के कई जरिये हो सकते है जिनमे से SSC भी एक जरिया है।
SSC एक सरकारी संस्था है जो इंडिया में कई exams Cunduct करता है, जिसके बाद इसमें अच्छी रैंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को जॉब मिलती है।

अगर आप SSC Full Form के बारे में नही जानते है, तो आप यहाँ बिलकुल सही आये है, आपको यहाँ पर SSC की full form के साथ साथ SSC History के बारे में बहुत कुछ जानने को मिलेगा।

आप जानना चाहते है की SSC kya hai? तो आप यहाँ सब जन जायेंगे की SSC kya hai? और यहाँ सेलरी कितनी है?

SSC Full Form

यहाँ पर SSC की full form दी गई है जो hindi और English दोनों में दी गई है, आपको जिस भाषा में ये समझ में आये वह आप उपयोग कर सकते है।

SSC Full Form (English) – Staff Selection Commission

SSC Full Form (हिन्दी) – कर्मचारी चयन आयोग

SSC क्या हैं?

SSC की full form तो आपने जान ली, लेकिन आपको अब यह विचार आया होगा की SSC क्या होता है? इसका काम क्या होता है तो चलिए हम SSC के Exam के बारे में बात करते है।

➤ SSC CGL
➤ SSC CAPF
➤ SSC JTH
➤ SSC GD
➤ SSC CHSL

SSC का इतिहास

इसकी स्थापना 4 नवंबर 1975 को हुई थी और इसका पहले का नाम Subordinate Services Commission जिसे 1977 बदलकर Staff Selection Commission कर दिया गया।

SSC Qualifications

भारत में कोई भी परीक्षा देने के लिए आपको कोई न कोई Qualification होती है, इसी तरह SSC में भी Qualification जरूर चाहिए लेकिन दूसरे exams की तरह यहाँ पर आपको कोई बड़ी चाहिए यहाँ पर Simple Gradutation की digree की जरुरत होती है।

12th Base पर भी SSC CHSL का Exam होता हैं।

SSC के लिए योग्यता

भारत में ही नहीं पुरे विसव में हर काम के लिए एक योग्य व्यक्ति को ही चुना जाता है और योग्य व्यक्ति ही उस काम को से कर सकता है SSC के लिए भी कुछ निम्नतम योग्यता निर्धारित की गई है।

UPSC Full Form
RAS Syllabus
Join OUR TELEGRAM Channel
Default image
Punit Kumar
Articles: 38

Leave a Reply