Connect with us

Jobs

Sarkari Naukri ki Teyari Kaise Kare?

Published

on

अगर आप सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं तो आपको सरकारी नौकरी पाने के लिए बहुत ही मेहनत करनी पड़ेगी इसमें कोई दो राय नहीं है।

सरकारी नौकरी पाने के लिए आपको स्कूल से ही पढ़ाई में रुचि बनानी होगी और ऐसा नहीं है कि अगर आपकी स्कूल के समय से पढ़ाई में रुचि नहीं है तो आप सरकारी नौकरी नहीं पा सकते क्योंकि ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिन्होंने स्कूल के समय में सरकारी नौकरी पाने का कोई सपना नहीं देखा और अच्छे से पढ़ाई नहीं की लेकिन बाद में उन्होंने अपने जीवन में सरकारी नौकरी का सपना साकार किया।

सरकारी नौकरी पाने के लिए आपको सबसे पहले अपने मन में एक लक्ष्य बनाना होगा और आप उस लक्ष्य को पाने के लिए उसके रास्ते में आने वाले सभी अड़चनों को ध्यान पूर्वक समझकर पार करेंगे और तभी आप अपने लक्ष्य तक पहुंच पाएंगे जो कि सरकारी नौकरी पाना होगा।

आप जिस भी फील्ड में सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं सबसे पहले आपको उस सेल की पूरी जानकारी होनी चाहिए और आपके मन में सरकारी नौकरी पाने की ललक होनी चाहिए।

आप सबसे पहले अपनी फील्ड की सरकारी नौकरी की जानकारी प्राप्त करने के बाद आप यह जानकारी प्राप्त कीजिए कि आप जिस सरकारी नौकरी के लिए तैयारी करना चाहते हैं वह सरकारी नौकरी को पाने के लिए कौन-कौन से विषय की परीक्षा को देनी होगी और आप उन में से किस किस विषय में अच्छे से तैयारी कर सकते हैं और उसमें से कौन-कौन से विषय आपकी कमजोर हैं।

जो जो विषय आपको इस सरकारी नौकरी को पाने के लिए पढ़ने होंगे आप उन विषयों की लिस्ट बनाएं और उनमें जो जो सिलेबस आपको पढ़ना होगा उसको भी नोट कर लें और जिस विषय में आपकी अच्छी पकड़ है उस विषय को आप ढंग से टाइम दें और उसमें अच्छे से पकड़ बनाए और जिस विषय में आप थोड़े कमजोर हैं उसे भी अच्छे से टाइम निकाल कर पढ़ें क्योंकि प्रैक्टिस करने से कुछ भी मुश्किल नहीं होता और आप जितनी ज्यादा उस विषय की प्रैक्टिस करेंगे उतने ज्यादा ही आप उसमे महारत हासिल करेंगे।

सबसे पहले तो आप अपनी बोर्ड की कक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त करें और उसके बाद उसमें जो जो सब्जेक्ट आपकी बोर्ड की कक्षा में आपने पड़े हैं उन सभी विषयों को अच्छे से तैयार करें क्योंकि एनसीईआरटी की सभी किताबों में जो भी मैटर आप को दिया जाता है वह आपकी सरकारी नौकरी पाने के लिए बहुत मदद करता है क्योंकि उस विषय और जो आपका कमजोर है उसे तैयार करने के लिए आप एनसीईआरटी की बुक्स पड़े तो यह बहुत ही लाभदायक हो सकता है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending