RBSE Exam News और TimeTable (10th & 12th के Exam होंगे?)

Rajasthan Board of Secondary Education या RBSE माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान द्वारा परीक्षाएं 15 मई के बाद करवाई जाएंगी। मुख्य परीक्षा के बाद प्रायोगिक एग्जाम भी होंगे और सरकार ने RBSE के सभी क्लासों जैसे दसवीं और बारहवीं का टाइम टेबल 2020-21 जारी कर दिया है।

RBSE Exam News और TimeTable (10th & 12th के Exam होंगे?)

RBSE बोर्ड में छोटे सवाल भी आएंगे और ऐसे ही exam 5th और 8th के भी होंगे जो की बोर्ड की है और इस बार बोर्ड के तरह परीक्षा नहीं ली जाएगी।

RBSE Exam News and TimeTable

जैसा की आप सबको पता है कि मार्च के बाद से ही सभी स्कूल और कॉलेज बंद है तो इसी प्रकार से RBSE ने यह जारी किया है कि आप की परीक्षा 15 मई के बाद ही होगी जब तक की वैक्सीन आ जाये।

rbse time table

RBSE की परीक्षाएं हमेशा मार्च के माह में आयोजित की जाती थी लेकिन इस बार 15 मई के बाद यह सभी परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं।

सभी विद्यार्थियों को पढ़ने के लिए पूरा समय दिया गया है ताकि वह अपनी तैयारी अच्छे से कर सकें। परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकें और इसके साथ ही विद्यार्थियों को सुविधा देने के लिए सरकार ने syllabus भी बहुत कम कर दिया है। अगर हम देखें तो लगभग 50% सिलेबस घटा दिया गया है और परीक्षा का समय भी कम कर दिया गया और लंबे उत्तर वाले सवालों को भी कम कर दिया गया है और 1 से 12 तक के विद्यार्थियों का परीक्षा पैटर्न है। उसमें बड़ा बदलाव आया है।

RBSE ने 10th और 12th बोर्ड का Time Table Official रूप से जारी कर दिया है, जबकि परीक्षाएं मई माह में आयोजित की जाएंगी और परीक्षाओं को लेकर राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड तैयारियों में जुट गया है।

RBSE 12th Science, Arts, Commerce TimeTable

Science, को Arts, और Commerce की परीक्षा 15 मई के बाद शुरू होगी और राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के हिसाब से 100 का पेपर होगा, जिसमें से 20 आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर दिए जाएंगे। यानी विद्यार्थी Homework के आधार पर उनको आंतरिक मूल्यांकन के 20 नंबर होंगे। इसके साथ लिखित परीक्षा 80 नंबर की होगी। जैसे हर साल होती है।

HalfYearly Exam News

RBSE 10th, 12th exam

इस बार 2020 को अर्धवार्षिक परीक्षा नहीं करवाई जाएगी क्योंकि मौजूदा हालात को देखते हुए 31 दिसंबर तक स्कूल बंद रहेंगे और उसके बाद में जैसे ही कोरोना का काल समाप्त होगा, उसके बाद स्कूल लगेंगे तो अर्धवार्षिक परीक्षा को सरकार ने करवाने से मना कर दिया है और इसी के साथ कक्षा 6 से 8 में वार्षिक परीक्षा में 40% अंक आंतरिक मूल्यांकन के होंगे। और 60% अंक परीक्षा में प्राप्त करने होंगे।

Join WhatsApp Link
join Telegram Link
Join Facebook Link
Default image
Punit Kumar
Articles: 33

Leave a Reply