Rajasthan Pre Matric Scholarship 2020 (आवेदन शुरू)

Rajasthan Pre Matric Scholarship हर वर्ष की तरह से इस बार भी शुरू कर दी गई गई है। इस बार भी हर बार की तरह इसका official Notification आ गया है।

Rajasthan Pre Matric Scholarship योजना के आवेदन 27 अगस्त से 20 October तक भरे जायँगे। राजस्थान के सभी स्थानीय निजी और राजकीय विद्यालयों में अध्ययन कर रहे छात्र और छात्राओ को वर्ष 2020-21 के अंदर आवेदन करते हुए Rajasthan Pre Matric Scholarship में भी आवेदन करना चाहिए। और इसके लिए सरकार ने भी मांग की है।

Rajasthan Pre Matric Scholarship

Rajasthan Pre Matric Scholarship के Online Form अंतिम तिथि पात्रता व अन्य संपूर्ण जानकारी नीचे दी गई है।

Rajasthan Pre Matric Scholarship
Rajasthan Pre Matric Scholarship
Rajasthan Pre Matric Scholarship
Rajasthan Pre Matric Scholarship

Rajasthan Pre Matric Scholarship योजना 5 प्रकार की है।

Rajasthan Pre Matric Scholarship Scheme कई प्रकार से है अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति वर्ग पूर्व मैट्रिक छात्रवृत्ति कक्षा 6 से 8 अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति वर्ग पूर्व मैट्रिक छात्रवृत्ति कक्षा 9 से 10 अन्य पिछड़ा वर्ग पूर्व मैट्रिक छात्रवृत्ति कक्षा 6 से 10 विशेष पिछड़ी जाति पूर्व मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना कक्षा 6 से 10 सफाई से जुड़े स्वास्थ्य के लिए जोखिम पूर्ण व्यवसाय मैं लगे व्यक्तियों के बच्चों को दें पूर्व मैट्रिक छात्रवृत्ति कक्षा 1 से 10.

इन सभी Rajasthan Pre Matric Scholarship Scheme Online आवेदन शुरू हो गए हैं या हम आपको सभी पांच प्रकार की योजनाओं की के अंदर दी जाने वाली छात्रवृत्ति के बारे में विस्तार से जानकारी दे रहे है।

Rajasthan Pre Matric Scholarship Scheme Rules

➤ विद्यार्थी अनुसूचित जाती या ऑसुवहित जनजाति से हो।

➤ विद्यार्थी राजकीय या मान्यता प्राप्त विद्यालय से नियमित अध्य्यनरत हो।

➤ विद्यार्थी का सरक्षक आयकरदाता न हो।

➤ उस विद्यार्थी को केंद्रीय या राज्य स्तर की कोई छत्रवृति नहीं मिल रही हो।

Rajasthan Pre Matric Scholarship Scheme

अनुसूचित जाती और अनुसूचित जनजाति सूची (कक्षा 6 से 8)

अनुसूचित जाती और अनुसूचित जनजाति सूची (कक्षा 6 से 8) के अंदर इस छात्रवृति के हिसाब से छात्र को 75 Rs. प्रतिमाह और छत्रा को 125 Rs. प्रतिमाह दिए जायेंगे।

अनुसूचित जाती और अनुसूचित जनजाति सूची (कक्षा 9 से 10)

अनुसूचित जाती और अनुसूचित जनजाति सूची (कक्षा 9 से 10) के अंदर इस छात्रवृति के हिसाब से छात्र और छत्रा को 150 Rs. प्रतिमाह दिए जायेंगे। यदि वे हॉस्टल में रह रे है तो उनको 350RS प्रतिमाह दिए जायेंगे।

अन्य पिछड़ा वर्ग (कक्षा 6 से 10)

छात्रवृत्ति योजना का लाभ कक्षा 6 से लेकर 10 वीं तक के छात्र-छात्राओं को दिया जाएगा जिनमें कक्षा 6 से 8 तक के छात्र-छात्राओं को ₹40 प्रतिमाह अधिकतम 10 माह के लिए दिए जाएंगे इसके अलावा कक्षा 9 कक्षा 10 के छात्र छात्राओं को ₹50 प्रतिमाह के हिसाब से अधिकतम 10 माह के लिए दिए जाएंगे।

विशेष पिछड़ा वर्ग (कक्षा 6 से 10)

विशेष पिछड़ी जाति में कक्षा 6 से लेकर 10 तक इस योजना का लाभ दिया जाता है इस योजना के तहत 6 से 8 वाले छात्रों को ₹50 प्रति मह के हिसाब से 10 माह तक दिए जाते हैं इसके अलावा आठवीं से लेकर 10वीं तक के छात्रा यानी 9 और 10 में ₹100 प्रति माह के हिसाब से 10 मार्च तक दिए जाते है।

सफाई या स्वास्थ्य से या जोखिमभरे कामो से Releted व्यक्तियों के बच्चे (कक्षा 6 से 10)

सफाई से जुड़े व्यवसाय के बच्चों को कक्षा एक से लेकर दस तक के लिए ₹110 प्रति माह के हिसाब से दिए जाते हैं इसके अलावा अगर विद्यार्थी हॉस्टल में रह रहा है तो छात्र छात्राओं को कक्षा 3 से 10 तक ₹700 प्रतिमा अधिकतम 10 माह के लिए दिए जाते है।

Join Telegram Channel
Join WhatsApp Group
छात्रवृति का घोसना पत्र
For More Info
Form Start Date27/08/2020
Form End Date20/10/2020

Default image
Punit Kumar
Articles: 33

Leave a Reply