MBA Kya Hai? Kese kare

MBA Kya Hai? MBA Kese Kare? इसके बारे में आपके मन में बहुत सारे विचार होंगे, तो आज हम MBA के बारे में जानेंगे।

हेलो दोस्तों मैं आपका StudyGovtJobs पर स्वागत करता हूं और आज हम MBA Kya Hai? और इसे कैसे करें इसके बारे में चर्चा करने वाले हैं।

MBA के बारे में आपके मन में बहुत सारे Questions होंगे जिन प्रश्नों का आपको यहां पर उत्तर मिलेगा

  • MBA Kya Hai कैसे करें?
  • MBA Full Form क्या है?
  • MBA Course की fees कितनी है?
  • MBA करने में कितना खर्चा आता है?
  • MBA में कौन-कौन से Subject होते हैं?
  • MBA करने से क्या फायदा है?
  • MBA में कितने Semester होते हैं?
  • MBA का Syllabus क्या है?
  • MBA करने के बाद कौन-कौन सी Job मिलती है?
  • क्या हम Job के साथ-साथ MBA कर सकते हैं?
  • क्या Business शुरू करने के लिए MBA करना जरूरी है?
  • भारत में कौन-कौन सी MBA की सबसे अच्छी University है?

आज आपको MBA के Related ऊपर दिए गए सभी प्रश्नों के उत्तर मिलेंगे और इस Post में आपको MBA कहां से और कैसे करनी चाहिए उसकी भी जानकारी मिलेगी।

MBA Kya Hai
MBA Kya Hai

MBA Full Form

MBA usiness Subject की एक Master Digree होती है जो आपको अपनी ग्रेजुएशन करने के बाद करनी चाहिए – MBA Full FormMaster of Business Administration होता है MBA करने के बाद आपको बहुत सारी बड़ी Companies में Job की Opporitunity मिल जाती है जिनमें आप उनके Business को संभाल सकते हैं।

MBA के प्रकार

यहां हम जानेंगे कि MBA कितने प्रकार की है और हम उस में से कौन सी MBA कर सकते हैं जो हमारे Time और हमारी Energy को बचाएं और हमें जल्दी से जल्दी MBA का ज्ञान और Digree दें।

Full-Time MBA

Full Time MBA, 2 साल का Course होता है जिसमें आप MBA को बहुत ही गहराई से समझ सकते हैं और 2 साल में यह पूरा होगा।

Part-Time MBA

Part Time MBA मैं आप अपनी Job के साथ-साथ MBA कर सकते हैं और जब आपकी Job का Time period खत्म होगा उसके बाद ही आपकी MBA की Classes लगेंगी।

One Year MBA

One Year MBA में आपको 2 साल का कोर्स 1 साल में करना पड़ता है इसलिए आपको ज्यादा पढ़ना पड़ता है वह भी बहुत कम समय में।

Evening MBA

Evening MBA Course, full time MBA की तरह होता है लेकिन इसमें आपकी क्लासेज शाम के समय लगती है।

Modular MBA

अगर आप MBA को जल्दी से जल्दी खत्म करके Digree लेना चाहते हैं तो आपके लिए Modular MBAका कोर्स है यह जल्दी से जल्दी खत्म हो जाता है।

Executive MBA

Executive MBA Course बहुत ही मुश्किल होता है इसको समझने के लिए आपको कम से कम 5 से 10 साल का Experience Business Sectors में होना चाहिए वरना आप इसे समझ ही नहीं सकते।

MBA Syllabus

आप MBA करने के लिए जो Subjects चुनते हैं आपको उन्हीं Subjects के हिसाब से MBA का Syllabus मिलता है MBA करने के लिए जो Best MBA Subjects हैं जो मैंने आपको यहां पर दिए हैं।

Best MBA Subjects

यह जो भी Subjects मैंने आपको यहां पर दिए हैं आप इन Subjects में एमबीए करके अच्छी सैलरी ले सकते हैं और अपना स्टार्टअप भी खोल सकते हैं इन सभी Subjects में बहुत ही ज्यादा स्कोप है और इनका सिलेबस भी ज्यादा Hard नहीं है।

  • Marketing
  • Operations
  • Finance
  • Rural Management
  • International Business
  • Information Technology
  • Supply Chain Management
  • Health Care Management
  • Human Resource
  • Agribusiness Management

MBA Eligibility

MBA के बारे में इतना कुछ जानने के बाद अब आप जानना चाहते होंगे कि MBA कौन कर सकता है MBA के लिए Eligibility क्या होगी तो मैं आपको बता दूं कि हर वह व्यक्ति जिसने Graduation की हो और Graduation में कम से कम 50% अंक प्राप्त किए हैं वह MBA के लिए Form भर सकता है।

आप कम Fees में MBA करने के लिए CAT (Common Admission Test) का Form भर सकते हैं CAT के फार्म भरने के बाद आपको CAT की तैयारी करनी होगी और उसमें अच्छे नंबर लाने पर आपको Merit के आधार पर College मिलेंगे और आपको MBA करने के लिए Govt College या अच्छे कॉलेज मिलेंगे जो आपको बहुत कम fees पर या Free में MBA करवाएंगे।

बहुत सारे Private Colleges भी हैं जिनमें Private MBA की जा सकती है लेकिन उन Colleges की Fees बहुत ही ज्यादा है।

MBA Fees

अगर आप MBA की फीस के बारे में जानना चाहते हैं तो हम आपको पहले ही बता दें कि MBA की Fees आपके College पर निर्भर करती है कि आप कौन से College से MBA कर रहे हैं और आपने कौन से विषय को चुना है।

आपके Subject और आपके College के हिसाब से आपकी MBA की Fees निर्धारित की जाती है।

MBA Karne ke Fayde

वैसे तो MBA करने के बहुत सारे फायदे हैं लेकिन आज हम MBA के कुछ खास ऐसे फायदों के बारे में बात करेंगे जो आपको जरूर जानने चाहिए।

Start-Up

MBA करने के बाद आप खुद का Start-up खोल सकते हैं इसमें आपको बहुत सारी परेशानियों का सामना करना आ जाएगा और आप Business तो MBA के कारण सीखी गए होंगे तो आप बहुत अच्छे तरीके से अपने Start-up कारण कर सकते हैं।

Multiple Career Options

MBA करने के बाद आपको बहुत सारे Career Options मिल जाते हैं बहुत सारी कंपनियों में MBA किए हुए लोगों को ही Jobs मिलती है इसलिए आपको बहुत सारे Career Options मिल जाते हैं।

Higher Salary

अगर आपका MBA Complete है तो आपको किसी भी Job के अंदर Higher Salary मिलेगी क्योंकि MBA एक बहुत ही अच्छा Course माना जाता है जो कि Business Industry में No.1 Course है।

Teaching Career

MBA करने के बाद आप अपने Teaching Career को Start कर सकते हैं किसी भी टीचर का MBA किया हुआ हो तो उसे Ground Experience होता है और Ground Experience जिस Teacher को होता है वह किसी भी problem से deal कर सकता है और आज के समय में ऐसे टीचर की बहुत Demand है।

Business Skills

अगर आपने MBA किया है तो जाहिर सी बात है कि आपके पास Business Skills बहुत ही अच्छी होंगी और आप अपनी इन Business Skills से किसी भी Business को Grow कर सकते हैं और एक अच्छी Job भी पा सकते हैं।

Long Term Planning Skills

MBA करने के बाद आपको Long term के लिए Planning की Skills बहुत अच्छी हो जाती है इससे आप अपने Future Goals को बहुत अच्छे तरीके से Set कर सकते हैं जो कि Archivable हो।

Management Skill

MBA करने के बाद आपकी Management Skill बहुत ही अच्छी हो जाती है आप बड़ी से बड़ी Team को भी आसानी से Manage कर सकते हैं और आपके काम में कोई भी Management Related Problem नहीं आएगी।

Final Words

अगर हम अपने Final Words पर बात करें तो आपको जरूर अपनी Graduation के बाद MBA करना चाहिए इससे आपकी जिंदगी में बहुत सारे Career Options खुल जाएंगे जिनमें आप Career बना सकते हैं आपको जिंदगी में हमेशा आगे बढ़ता रहना चाहिए अपने Career को नई ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए आपको MBA जरूर करना चाहिए

Our Telegram ChannelClick Here
Bhatia Ashram NotesClick Here
Reet All NotesClick Here

MBA के Related आपके कुछ प्रश्नो के जवाब :-

MBA Kya Hai कैसे करें?

MBA Graduation के बाद की जाने वाली एक Digree है जो आपको Business के बारे में बहुत कुछ सिखाती है, ये दो साल की डिग्री है।

MBA Full Form क्या है?

MBA का फुल फॉर्म (MBA Full Form) है। MBAMaster of Business Administration

MBA Course की fees कितनी है?

आप CAT का Exam पास करके MBA का Course Free में भी कर सकते हैं लेकिन अगर आप Private College से MBA करते हैं तो आपके Subject और College पर आपकी Fees Depend करती है।

MBA करने में कितना खर्चा आता है?

आप CAT का Exam पास करके MBA का Course Free में भी कर सकते हैं लेकिन अगर आप Private College से MBA करते हैं तो आपके Subject और College पर आपकी Fees Depend करती है।

MBA में कौन-कौन से Subject होते हैं?

MBA के अंदर बहुत सारे Subjects होते हैं लेकिन कुछ Subjects मैंने आपको यहां पर दिए हैं।
Marketing
Operations
Finance
Rural Management
International Business
Information Technology

MBA करने से क्या फायदा है?

MBA करने के बाद आपको अपने Career में बहुत सारे फायदे मिलेंगे जैसे आपके Skills सुधर जाएंगी और आप को Salary भी अच्छी मिलेगी।

MBA का Syllabus क्या है?

MBA का Syllabus आपके Subjects पर निर्भर करता है आपने जिस Subject को MBA के लिए चुना है, आपको उसी का syllabus पढ़ना होगा।

Treading

Load More...