(Pilot कैसे बने?) How to become a Pilot?

जब हम छोटे थे तो हमारा सपना होता था की हम pilot बने, लेकिन हमें पता नहीं था की How to become a Pilot? लेकिन आप आज इंटरनेट के माध्यम से आज जान सकते है की पायलट कैसे बने।

आपका भी बचपन से सपना होगा कि आप Pilot बनना चाहते हैं लेकिन उस समय आपको Pilot बनने के लिए अच्छे से Guide करने वाला कोई नहीं होगा या किसी अन्य कारणों से आप नहीं बन पाए होंगे।

आप अभी तक नहीं जानते होंगे कि Pilot कैसे बना जाता है तो आज हम आपको यहां पर बताएंगे कि Pilot कैसे बना जाता है उसके लिए आपको क्या क्या पढ़ना पड़ता है और क्या-क्या Exams Clear करने पड़ते हैं उसके बाद आप पायलट बन सकते हैं तो चलिए हम शुरू से देखते हैं कि पायलट बनने के लिए हमें कौन-कौन से Subject में कौन-कौन से Exams Clear करने पड़ते हैं।

सरकारी नौकरी के लिए अभी Free Test Serise Join करे।

How to become a Pilot?

पायलट बनने के लिए आपको कई चीजों का ध्यान रखना होगा जिनमें कई चीजें हैं जैसे आपको कक्षा 12 के अंदर पास होना होगा और उसके बाद आप जिस तरह का पायलट बनना चाहते हैं उसकी तैयारी करनी होगी।

जैसे आप Commercial Pilot या Defense Pilot या Private Pilot बनना चाहते हैं तो उसके लिए आप तैयारी कर सकते हैं और इसके अंदर भी कई सबकैटिगरीज हैं जिनके बारे में मैं आपको विस्तार से बताता हूं।

(पायलट बनने के लिए योग्यता) Eligibility to become Pilot

आपको Pilot बनने के लिए जो निमंत्रण योग्यता की जरूरत है वह मैंने यहां पर दी है आप इसको पढ़कर देख सकते हैं और अपना मूल्यांकन कर सकते हैं ।

  • आप कक्षा 12 से उत्तीर्ण होने चाहिए जो किसी Certified स्कूल या Certified Institute से हो।
  • कक्षा 12 में आपके पास Science Subject होना चाहिए और Math और Physics आप के मुख्य विषय होने चाहिए
  • आपके कक्षा 12 में कम से कम 50% अंक होने चाहिए
  • आगे के जो भी एग्जाम होंगे या फॉर्म भरे जाएंगे उनमें आपके कक्षा 12 की Original Marksheet लगेगी और आपको वह आगे Admission में भी काम आएगी।

Types of Job Roles Pilot (Pilots कितने प्रकार के हो सकते है?)

मुख्य रूप से आप तीन प्रकार के पायलट बन सकते हैं जिनमें सबसे पहले हैं Commercial Pilot फिर आते हैं Defense Pilot और फिर आते हैं प्राइवेट पायलट इन तीनों के अलग-अलग कार्य होते हैं जिनको मैं एक Table से विस्तार में समझाने की कोशिश करता हूं।

Commercial Pilot1. Passenger Plane
2. Cargo Plane
Defense Pilot1. Air Force
2. Navy Pilot
3. Fighter Pilot
Private PilotOnly Private Planes

Top Recruiting Companies for Pilots

जब आप Pilot बन जाते हैं तो आपको Jobs भी सर्च करनी चाहिए और आप पायलट के लिए किन-किन Private और Governament Companies में जोब पा सकते हैं जो मुख्य रूप से बड़ी बड़ी एयरलाइन कंपनीज है उनकी लिस्ट मैंने यहां पर दी है आप उनके बारे में अच्छे से इंटरनेट पर जान सकते हैं और सर्च कर सकते हैं।

  • Department of Civil Aviation
  • Indian Armed Forces
  • Air India
  • Indian Navy
  • Air Asia
  • Indigo
  • Spice Jet
  • Vistara
  • Artificial Intelligence and Robotics Pvt Ltd
  • Skyworld Charter Services

Salary of Pilot

अलग अलग Pilots को अपने काम के हिसाब से अलग-अलग सैलरी मिलती है जो आपको नीचे दी गई टेबल में अच्छे से समझ आ जाएगी और आप सैलरी के हिसाब से अपने Career को अच्छे से Choose कर पाएंगे।

Job ProfileStarting Salary per annum (in INR)Mid Level Salary per annum (in INR)Senior Level Salary per annum (INR)
Commercial Pilots1,77,00023,63,3001,00,45,400
Defense Pilots7,00,00010,00,00020,00,000
Private Pilots1,50,000 – 2,00,0005,00,000 – 8,00,00010,00,000 – 20,00,000

आप Pilot के बारे में A to Z जानकारी इस Video को देखकर ले सकते हैं इस Video के अंदर बहुत ही अच्छे तरीके से समझाया गया है कि Pilot कैसे बने और उसके लिए क्या-क्या Requirements होनी चाहिए और उसकी Salary के साथ-साथ इसमें बहुत सी चीजें बताई गई है कि एक सफल Pilot कैसे बना जा सकता है।

How to become a Pilot in Hindi?

पायलट बनने के लिए आपको कई चीजों का ध्यान रखना होगा जिनमें कई चीजें हैं जैसे आपको कक्षा 12 के अंदर पास होना होगा और उसके बाद आप जिस तरह का पायलट बनना चाहते हैं उसकी तैयारी करनी होगी।
जैसे आप Commercial Pilot या Defense Pilot या Private Pilot बनना चाहते हैं तो उसके लिए आप तैयारी कर सकते हैं और इसके अंदर भी कई सबकैटिगरीज हैं जिनके बारे में मैं आपको विस्तार से बताता हूं।
How to become a Pilot in Hindi?

पायलट बनने के लिए कौन से सब्जेक्ट में पढाई करनी चाहिए?

कक्षा 12 में आपके पास Science Subject होना चाहिए और Math और Physics आप के मुख्य विषय होने चाहिए और आपके कक्षा 12 में कम से कम 50% अंक होने चाहिए।

एक पायलट की सैलरी कितनी होती है?

एक pilot की शुरुआती सैलरी 2000 US Dollor से लेकर 4000 US Dollor तक हो सकती है उसके बाद Pilot के experience के हिसाब से उसकी सैलरी बढ़ती रहती है।

एयरफोर्स की कितनी सैलरी होती है?

एयरफोर्स के एयरमैन का मूल वेतन रु 26,900 प्रति माह है। हालांकि, मूल वेतन के साथ हर महीने महंगाई भत्ते भी दिए जाते हैं। मूल वेतन और महंगाई भत्ते की परिणति वायु सेना समूह Y के कर्मचारियों का मासिक वेतन है। वायु सेना के ग्रुप वाई की इन-हैंड सैलरी रु 40,000 से रु 45,000 प्रति माह है।

पायलट बनने के लिए कितना खर्च?

Pilot बनने के लिए अगर हम खर्च को जोड़े तो सिर्फ Pilot की Training के लिए ही 40 लाख से एक करोड़ का खर्च आता है।

Treading

Load More...