Connect with us

Exams

Class aur Exam me top Kaise Kare?

Published

on

agar aap Janna chahte Hain ki apni class aur apne kisi bhi exam mein top kaise karen to aapko Aaj yahan per iske bare mein Puri jankari milegi.

आज हम बात करने वाले हैं कि आप अपनी Class aur Exam me top Kaise Kare? अर्थात सबसे ज्यादा नंबर आप अपने एग्जाम में कैसे ला सकते हैं।

हम अपने चारों तरफ कहीं भी देखें तो हर तरफ सिर्फ टॉपर्स को ही पूछा जाता है जिन बच्चों के एवरेज नंबर आते हैं उन्हें कोई भी नहीं पूछता लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि एवरेज नंबर लाने वाले बच्चे अपनी जिंदगी में कुछ कर नहीं पाते बहुत बार हमने ऐसा देखा है कि एक एवरेज नंबर लाने वाला लड़का या लड़की कोई कंपनी शुरू कर देते हैं और उनकी ही क्लास का टॉपर उस कंपनी में एंप्लॉई होता है।

तो हमें कभी भी किसी को उसके एग्जाम के नंबर से या उसके परसेंटेज से जज नहीं करना चाहिए ऐसा हो सकता है कि वह पढ़ने में अच्छा ना हो और किसी और चीज में अच्छा हो जैसे खेलकूद या कोई और काम।

Class me top kaise kare?

अगर आप अपनी क्लास में टॉप करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपनी क्लास के जो भी टॉपर्स है उनके बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त करनी होगी और उनको देखना होगा कि वह किस तरह पढ़ते हैं और कितना समय पढ़ते हैं फिर उनके हिसाब से ही आप उनके साथ पढ़ सकते हैं या इतना समय आप घर पर मेहनत करके पढ़ सकते हैं।

अगर आप मेहनत करते हैं तो मेहनत करके कुछ भी हासिल किया जा सकता है और आप जितना ज्यादा मेहनत करेंगे आपकी उतनी ही रैंकिंग ज्यादा बढ़ेगी और इस प्रकार आप अपने क्लास में टॉप भी कर सकते हैं।

Positive 🤔 Thinking

अगर आप अपनी क्लास में टॉप करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपनी थिंकिंग को पॉजिटिव रखना होगा और लगन और मेहनत के साथ पढ़ाई करनी होगी अगर आप अपनी थिंकिंग को पॉजिटिव रखते हैं और लगन और मेहनत से पढ़ाई करते हैं तो कोई भी कार्य मुश्किल नहीं है और आप बड़े से बड़े एग्जाम को ट्रैक कर सकते हैं बल्कि उसमें टॉप भी कर सकते हैं।

अपनी बहुत जगह पर सुना होगा कि आत्मविश्वास के साथ साथ हैं दृढ़ निश्चय और सत्य के बल पर व्यक्ति कुछ भी कर सकता है किसी भी युद्ध को जीत सकता है चाहे वह युद्ध आपकी शिक्षा के स्तर में हो या आपके जीवन के स्तर पर, तो वह आप आत्मविश्वास दृढ़ निश्चय और सत्यता के बल पर जीत सकते हैं।

जितना पढ़े मन लगा कर पढ़े

आप जितना भी पड़े हमेशा मन लगाकर पड़े हमेशा अपनी पढ़ाई में पूरा ध्यान दें और आप जो भी टॉपिक पढ़ रहे हैं पहले एक बार उसे पढ़े और उसके बाद उसे अपने मन में आंखें बंद करके सोचे कि अब मैंने क्या पड़ा इस प्रकार अगर आप पढ़ते हैं तो आपको वह चीज बहुत लंबे समय तक याद रहने वाली है और बहुत कम आशंका होती है कि आप वह चीज भूल जाए।

online study

अगर आप अपनी क्लास में टॉप करना चाहते हैं तो इसमें सबसे ज्यादा आपकी जो मदद कर सकता है वह है ऑनलाइन स्टडी आप हमेशा ऑनलाइन स्टडी की तरफ ध्यान दें क्योंकि आज के समय में आपको बिना ज्यादा मेहनत किए ऑनलाइन बहुत कुछ फ्री में मिल जाता है जिसमें आप सीधा कोई भी चीज जाना चाहते हैं तो उसे गूगल कर सकते हैं या यूट्यूब पर उसके बारे में विस्तार से समझ सकते हैं।

हमेशा रिवीजन करें

अपने जो भी पड़ा है उसको प्रतिदिन प्रति सप्ताह और प्रतिमाह रिवीजन का शेड्यूल तैयार करें और अपने 1 दिन में जो पढ़ा शाम के समय उसका रिवीजन करें फिर आपने 1 सप्ताह में जो पड़ा रविवार के दिन उसका रिवीजन करें और फिर आपने 1 महीने में जो पढ़ा महीने के आखिरी दिन उत्सव का रिवीजन करें इससे आपका दिमाग बहुत ही ज्यादा तेज होगा और आप शिक्षा में बहुत ही अच्छा स्तर पा सकते हैं।

isase aap apni class aur school mein top bhi kar sakte hain.

कंपटीशन की भावना जगाये

हमेशा आपको यह ध्यान में रखना है कि आपके साथ जो भी पढ़ने वाले छात्र छात्रा है जो पढ़ने में आपसे तेज हैं और एग्जाम में टॉप करते हैं या अच्छे अंक लाते हैं हमेशा आप उनके साथ अच्छी तरह व्यवहार करें और उनसे कंपटीशन की भावना भी रखें और दोनों तरफ से जब कंपटीशन की भावना होती है तो आप बहुत ही अच्छे नंबर ला सकते हैं और एग्जाम में टॉप भी कर सकते हैं।

आप हमेशा ध्यान में रखें कि कभी भी कंपटीशन की भावना के लिए आप किसी एक दूसरे की हानि ना करें और हमेशा कंपटीशन की भावना के साथ साथ प्रेम और भाईचारा भी रखें।

क्योंकि कंपटीशन की भावना सिर्फ कुछ समय के लिए ही होती है लेकिन आप की एक बार जो दोस्त बन जाते हैं वह पूरी जिंदगी साथ रहने वाले होते हैं इसीलिए कंपटीशन की भावना रखते हुए किसी की कभी हानि ना करें।

topper friends banaye

आप नहीं एक बात तो सुनी होगी कि जैसी आप संगत करते हैं वैसे ही आप की रंगत होती है इसका अर्थ है कि आप जैसे लोगों के साथ रहते हैं आप उन्हीं के जैसे बन जाते हैं तो हमेशा अपने दोस्तों को चुनने में उन्हें बहुत ही अच्छे तरीके से परखे।

जब आप अपने दोस्तों को चुनने में रखते हैं तो ध्यान दें कि आपके सभी दोस्त पढ़ाई में अच्छे हो और कुछ गलत कामों में ना हो जिससे आप भी गलत कामों में नहीं पड़ेंगे और अच्छी तरह से पड़ेंगे इससे आप टॉपर भी बन सकते हैं और अच्छे अंक अगर आप किसी परीक्षा प्राप्त में करते हैं तो आपको इसके आगे चलकर बहुत ही फायदे होने वाले हैं।

एग्जाम्स में बेहतरीन तरीके से लिखें

आप जब भी एग्जाम लिखते हैं तो उसको बहुत ही बेहतरीन तरीके से और ढंग से लिखना चाहिए जिससे की कॉपी चेक करने वाले को या आपके जो भी टीचर आप की कॉपी चेक करते हैं उन्हें आपका एग्जाम बहुत ही अच्छा लगे और आप वह एग्जाम के टॉपर बन सके।

आप उन्हीं प्रश्नों को सबसे पहले करें जो आपको बहुत ही अच्छे तरीके से आते हैं और उसके बाद आप वह प्रश्न करें जो आपको थोड़े कमाते हैं और अंत में वह प्रश्न करें जिन्हें आप अच्छे तरीके से नहीं जानते लेकिन कोशिश करें कि आप सभी चीजों को पूरा पढ़ ले और कुछ भी ऐसी चीज ना हो जो आपको ना आए।

अगर आप एग्जाम में टॉप करना चाहते हैं तो इसका एक ही रामबाण है कि आप अपनी राइटिंग बहुत ही अच्छी रखें और जो भी चीज आप लिख रहे हैं वह ऐसे लिखे कि सामने वाले को ज्यादा दिमाग ना लगाना पड़े और बहुत ही अच्छी तरीके से उसे वह समझ में आ जाए जिससे आपको वह पूरे नंबर देगा और आप टॉप कर सकते हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending