BA Full Form (BA की फुल फॉर्म और विषय)

BA एक मान्यता प्राप्त digree है जिसे विश्व के हर एक देश में कराया जाता है, BA Full Form के साथ साथ हम आज BA के बारे में कई बातों पर भी धयान देंगे।

BA एक ऐसी digree है जिसे हर एक देश में कराया जाता है पर इसकी समयावधि काम या ज्यादा हो सकती है। अपने देश भारत की बात करें तो भारत में इसकी समयावधि 3 वर्ष है।

BA Full Form

BA Full Form बात करें तो BA की फुल फॉर्म Bachelor of Arts है।

जैसा की BA का पूरा नाम है वैसा ही इसका काम है इसमें Arts Subject की bachelor Digree मिलती है। जैसा की हमने आपको बताया ये कोर्स भारत में तीन साल का है और इस तीन साल के कोर्स को करने के बात आपको BA की Digree मिल जाती है और आप इसके बाद में किसी भी Governament या Private जॉब के लिए Apply कर सकते है।

इसका हिंदी में अर्थ होता है “कला के स्नातक”. इसको आप कक्षा 12 के बाद कर सकते है और इसके अंदर आपको अपने मनपसंद तीन विष्य चुनने होते है और आप तीन साल उन विषयों के Exam देकर पास करने के बाद BA की digree ले सकते है जो आपको Job लेने या Compititive Exam देने में सहायता करेगी।

BA का मतलब क्या है? (BA Meaning)

BA के बारे में बात करें तो BA एक बैचलर डिग्री है जो दुनिया के हर देश में होती है और भारत में भी होती है इसका भारत में Time Period 3 साल है. लेकिन कुछ देशो में इसकी समयावधि 4 से 5 साल भी है। BA की डिग्री करने के बाद विद्यार्थी को स्नातन उत्तीर्ण कहा जाता है और इसको उत्तीर्ण करने के लिए इसमें प्रवेश लेना आवश्यक होता है।

BA के लिए योग्यता? (ELIGIBILITY For BA)

BA में प्रवेश लेने के लिए आपकी कुछ योग्यता होनी चाहिए, जो की निम्नतम कक्षा 12 अर्थार्थ 10+2 कक्षा से पास होकर कोई भी BA के अंदर Admission ले सकता है और अपनी डिग्री कर सकता है।

BA के विष्य(BA Subjects)

BA के अंदर बहुत सरे विष्य होते है जिनमे से आपको कोई तीन विषय चुनने होते है। मेने आपको यहाँ पर BA के बहुत सारे विष्य दिए है।

➣ Math
➣ History
➣ Education
➣ Economics
➣ Geography
➣ Sanskrit
➣ Sociology
➣ Literature
➣ Archaeology
➣ Anthropology
➣ Hindi
➣ English
➣ French
➣ Philosophy
➣ Home Scince
➣ Drowing
➣ Computer

BA के रोजगार के क्षेत्र(BA Employment Sectors)

BA के अंदर भारत में कई रोजगार के क्षेत्र है, अगर आपने Bachelor Digree पूरी कर ली है तो आप GovtJobs के लिए भी Apply कर सकते है और आप कोई Private जॉब भी कर सकते है। जिनमे से कुछ रोजगार के क्षेत्र में यहाँ दे रहा हु।

News Media
➣ Public Works
➣ Lobbying Firms
➣ Consultancies
➣ Business Houses
➣ Fire Department
➣ Export Companies
➣ Foreign Affairs
➣ Industrial Houses
➣ Publishing Firms
➣ Field Research Firms
➣ Economic Development
➣ Municipal Planning
➣ Banks
➣ Police
➣ Tourism
➣ Law Firms
➣ Management
➣ Educational Institutes
➣ Financial Organizations
➣ Multinational Companies
➣ Political Organizations
➣ Marketing Research Firms
IAS
RAS
➣ GOVT Jobs

निष्कर्ष

हम BA अर्थार्थ Bachelor of Arts की बात करें तो यह एक स्नातक डिग्री है जो आपकी शिक्षा के स्तर को बताती है। जरुरी नहीं है, कि जिसने BA की हो वह बहुत विद्वान और जिसने BA न की हो वह अज्ञानी हो।
इसलिए हमेशा सिखने पर धयान देवें किसी डिग्री पर नहीं।

Default image
Punit Kumar
Articles: 38

Leave a Reply